Subscribe Now
Trending News

Suncitizens ने खुशियां बांटी.. खुशियां पाईं
Sun City

Suncitizens ने खुशियां बांटी.. खुशियां पाईं

जी हाँ इस लेख का शीर्षक बिल्कुल सत्य है, और हमारी सनसिटी में एक ऐसा ही त्योहार मनाया गया। संभवतः इस त्योहार में बहुत से लोग सम्मिलित नहीं हो पाए पर जिन्होंने भी ग्रुप में आए आमंत्राण को स्वीकार कर के उसमें शामिल होने का निर्णय लिया वें अत्यंत, भाग्यशाली रहे।

हमारे क्षेत्रा में रह रही एक चमत्कारी महिला श्रीमती कुसुम शर्मा जो की एक जानी मानी समाज सेविका हैं और सनसिटी के जनकल्याण के लिए दिन रात कार्यरत रहती हैं उनकी अनोखी सोच का परिणाम था यह त्योहार, मुझे यह भी विदित हुआ की वोह इस तरह के कार्यक्रम को पिछले 4 वर्षों से नियमित रूप से आयोजित कर रही हैं। इस बार सनसिटी के निवासी भी भाग्यशाली रहे जिन्हें उन्होंने इस कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर दिया और आमंत्रित किया। कार्यक्रम में उस वर्ग से 150 से अधिक बच्चो को आमंत्रित किये गए थे, जिनके पास धन और संसाधनों का आभाव होता है जिन्हें हम underpriviledged कहते हैं।

कार्यकर्म का उद्वेश्य था खुशियां बांटना… वो ही हुआ 1 वर्ष से 14 वर्ष तक के 150 से अधिक underpriviledged बच्चे वहां आए और वहां उन्हें खुशियां बांटने के लिए उपस्थित थे बहुत से सनसिटी के निवासी और उनके बच्चे।

उन अभावों में जी रहे बच्चो के लिए इस दिन वहां बहुत ही दिल से बहुत ही प्यारा कार्यक्रम आयोजित किया गया।
आमंत्रित जादूगर ने उनके मनोरंजन के लिए बहुत ही शानदार जादू के खेल दिखाए, उन बच्चों के चेहरों पर विस्मय मिश्रित मुस्कान को देख कर और उनके आनंद की अनुभूति को महसूस कर जो खुशी और आनंद मुझे अनुभव हुआ उसे शब्दों में बयान करना संभव नहीं है।

वहां पर विशेष तौर पर आमंत्रित नृत्य संयोजक (कोरियोग्राफर) रौनक जी ने बच्चों को नृत्य के कुछ steps सिखाए जिनपर ना केवल उन बच्चों ने बल्कि उपस्थिति निवासियों ने भी खूब जम कर नृत्य किया और निर्मल आनंद की अनुभूति की।

बच्चों के लिए विभिन्न खेलों का भी आयोजन किया गया रेस, रिले रेस, टीम रेस और विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।

बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले भी थे जिसका आनंद उन बच्चों ने खूब उठाया।

बच्चों के लिए आयोजित पार्टी में पेस्ट्री, बर्गर, समोसा, फल आदि के साथ फ्रूटी ड्रिंक का मजा लेते बच्चों के मुखमंडल पर खुशी का अनुभव वहां उपस्थित हर निवासी कर पा रहा था।

श्रीमती कुसुम शर्मा जी ने अपने प्यार भरे संदेश में बच्चों को साफ-सफाई रखने के महत्व, कूड़ा कूड़ेदान में ही डालने की आदत के बारे में बताया उन्होंने बच्चों को पढ़ने के लिए और स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित किया और उन बच्चों को जो स्कूल नहीं जाते हैं उन्हें हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

इस कार्यक्रम में क्षेत्रा के निवासियों, फ्रेंड्स क्लब (सनसिटी), रोटरी क्लब, लायनेस क्लब से जुड़े निवासियों ने कैश एवम् गिफ्ट्स के माध्यम से बहुत प्रेम से योगदान दिया जिसके फलस्वरूप उन बच्चों में बहुत से गिफ्ट्स बांटे गए पेंसिल, क्रेयोंस, कलरिंग बुक्स और तो और आती हुई सर्दियों को ध्यान में रख कर कंबलों एवम टोपियों का भी वितरण किया गया।

क्षेत्रा के निवासी बच्चों के हाथ से भी वितरण कराया गया ताकि उन्हें भी देने की आदत पड़े, वहां देने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती थी।

अगर यह कहूं कि वह एक दिन इतना संतोष और आनंद देने वाला था जिसे मैं बार-बार मनाना चाहूंगी तो गलत नहीं होगा।

अंत में मैं केवल इतना कहना चाहूंगी… क्यूं ना थोड़ा अलग करें, खुश रहने की सलाह ना देकर. खुश करने की वजह बनें।

Home
Neighbourhood
Comments