Subscribe Now
Trending News

नौ दिन (नवरात्रे) देवी माँ के नाम
Gulmohar Park

नौ दिन (नवरात्रे) देवी माँ के नाम

चेत्र शुक्ल प्रतिपदा पर हिन्दू नववर्ष 2081 और चेत्र नवरात्रे के पावन पर्व की हार्दिक शुभ-कामनाएँ। इस नवरात्रेा का खास महत्व होता है। माँ के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना प्रतिदिन कीर्तन और भजनों के द्वारा की जाती है।

प्रथम माँ शैलपुत्री का आगमन सीमा मैनी के घर में हुआ। उस दिन मंगलवार का भी कीर्तन था। चूँकि पहला दिन था इसलिए अपार भीड़ थी और भक्त मंडली का भी उत्साह बहुत था।

दूसरा माँ ब्रह्मचारिणीं का कीर्तन सुमन वात्सायन के यहां था। तीसरा माँ चंद्रघंटा का पदार्पण वर्षा जी के यहां हुआ। चैथा माँ कुष्मांडा का शुभागमन अनीता रस्तोगी के यहाँ हुआ। सब जगह भक्त-जनों ने प्यार सहित भजन गाये और प्रसाद का वितरण हुआ।

पाँचवा कीर्तन माँ स्कंदमाता का संगीता जी के यहां था। देवी माँ को रिझाने के लिए सुमधुर भजनों से उनका स्वागत किया गया। छटा कीर्तन माँ कात्यायनी का था, यहां भी माँ ने भाव-भिवोर होकर दर्शन दिए। माँ कालरात्रि भी अपने भक्त के यहां सोलह सिंगार से सुसज्जित होकर आयीं।

अष्टमी और नवमी का कीर्तन सीमा मैनी के यहां था। माँ के प्रस्थान का दिन पास आ गया, इसलिए भक्त-जनों की अपार भीड़ थी। गायन एवं नृत्य दोनों का संगम भली-भाँति देखने को मिला। बहुत देर तक कीर्तन चला और सबको आनंद की अनुभूति हुई।

इसी तरह हनुमान जयंती और महावीर जयंती भी बड़े हर्षो-उल्लास से मनाई गयी। क्-24, सीमा मैनी के घर में मंगलवार, एकादशी, पूर्णमासी और भी कई आयोजन समय-समय पर मनाये जाते हैं। सभी भजन प्रेमी, श्रद्धालु-भक्त इस अवसर का लाभ उठाते हैं। इन सब का स्वागत है।

जय माता दी।

Home
Neighbourhood
Comments