Subscribe Now
Trending News

मनकामेश्वर मंदिर प्रतीक विसटेरिया
Sector 77 Noida

मनकामेश्वर मंदिर प्रतीक विसटेरिया

आज से तीन वर्ष पूर्व कि संयोग कहें या भगवान कि इच्छा। 1/03/2020, जब AOA Horticulture tem अर्चना प्रसाद के अगुवाई में वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत, पौधे लगाये जा रहे थे। इसी क्रम में जब गेट नंबर 1 के पास पौधे लगाने के लिए खुदाई कि जा रही थी, तो एक छोटे से शिवलिंग दिखाई दी। जिसे देख महिलाओं और पुरुषों में खुशी कि लहर दौड़ पड़ी। ये सोचकर भगवान स्वैम अपने मंदिर की स्थापना चाहते हैं, तुरंत ही एक चबूतरे पर शिवलिंग की स्थापना निवासियों द्वारा कर दी गई। स्थापना के 3 महिने के बाद कोरोना कर्फ्यू लग गया। फिर भी समय समय पर पूजा अर्चना जारी रही।

मंदिर का निर्माण धीरे धीरे जारी रखा गया। पूरे क्षेत्रा में कहीं मंदिर ना होने के कारण हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का हजूम दर्शनों के लिए मंदिर में आने लगा। भक्तजनों की आस्था और विश्वास को देखते हुए आज दिन मंदिर में शिव परिवार, राधा कृष्ण, राम दरबार, मां भगवती, हनुमान बाबा, लक्ष्मीनारायण, शीतला माता, शनि देव महाराज मंदिर में विराजमान हैं। होली के बाद बासोदा पूजा के लिए महिलाओं को दूर-दूर मंदिर शीतला माता के दर्शन को जाना पड़ता था। उनकी भावनाओं को देखते हुए शीतला माता भी विराजमान हो गई। श्री महेश चंद सिंघल वरिष्ठ नागरिक की देख रैख में आज मंदिर की सुंदर व्यवस्था की ख्याति नोएडा के कोने-कोने में फैल चुकी है। सुपरटेक, अजनारा, सिविटेक, एलीट जैसी सोसाइटी में उनका अपना मंदिर होने के बाद भी प्रतीक विस्टीरिया मंदिर जो की अब श्री मनकामेश्वर मंदिर के नाम से अपनी पहचान बना चुका है, में दर्शन के लिए वेन्हा के भक्तजन भी दिन प्रतीदिन याहाँ पूजा अर्चना के लिए आते हैं।

सभी निवासियों विशेषकर महिलाओं द्वारा हर मंगलवार को विशाल कीर्तन, सुंदरकांड आसपास की सोसाइटीज में चर्चा का विषय बना हुआ है। मंदिर के व्यवस्थापक श्री महेश चंद सिंघल जी ने बताया कि सभी भक्तजनों की सुविधा, मंदिर की सफाई एवम उसके सौंदर्यीकरण का विशेष ध्यान रखा जाता है। जन्माष्टमी पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। अभी कुछ दिन पहले भक्तजनों की इच्छा को देखते हुए 24 घंटे की अखंड रामायण का पाठ का आयोजन किया गया। हजारों की संख्या में भक्तजनों ने इसमें भाग लिया, तन मन धन से सहयोग दिया एवम कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंशा की एवम इस तरह के प्रोग्राम समय-समय पर आयोजित होते रहने की अपेक्षा की । सारी व्येस्थाओ को ए ओ ए प्रतीक विस्टीरिया के सहयोग के बिना बनाय रखना भी असंभव ही है।

द्वारा अर्चना प्रसाद (एच-206, 9728067135)

Home
Neighbourhood
Comments