Subscribe Now
Trending News

सनसिटी दिवाली 2023
Sun City

सनसिटी दिवाली 2023

सनसिटी परिवार ने इस वर्ष भी दिवाली के पावन पर्व का SRWA के प्रयास तथा श्री अभिमन्यु खन्ना जी के नेतृत्व में और सनसिटी इवेंट मैनेजमेंट टीम के सक्रिय सदस्यों के योगदान के कारण एक सफलतम और बेहद मनोरंजक आयोजन किया!

4 एवम् 5 नवम्बर 2023 की वह 2 शामें निवासियों के मस्तिष्क पटल पर एक अविस्मरणीय छाप छोड़ गई!
जो भी सनसिटी के नागरिक अपने व्यक्तिगत कारणों से इस आयोजन में सम्मिलित नहीं हो पाए उन निवासियों के लिए मैं कुछ झलकियां इस लेख में देने का प्रयास कर रहा हूं।

झलकियांः इस वर्ष के दिवाली मेले की विषय वस्तु (थीम) बाॅलीवुड रखी गई थी एवम मेला स्थल की साज सज्जा उसके अनुरूप ही की गई थी, पंडाल में हिन्दी फिल्म जगत के नए एवम् पुराने प्रसिद्ध कलाकारों के जीवंत कट आउट सेल्फी अथवा तस्वीरें खिंचवाने वाले दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहे।

दिवाली मेले का शुभारंभ 4 नवम्बर शाम को तंबोला के खेल से हुआ जिसमें भाग्यशाली दर्शकों ने पुरस्कार भी प्राप्त किए।

4 तारीख की ही शाम एक बेहद ही मनोरंजक प्रतिस्पर्धा Suncity Got Talent का आयोजन किया गया। क्षेत्रा के बहुत से प्रतिभा शाली बच्चों ने विभिन्न आयु वर्गों (4 से 15 वर्ष) में आयोजित इस प्रतियोगिता में बहुत उत्साह के साथ भाग लिया, बच्चों की प्रस्तुतियों में ना केवल बच्चों की मेहनत और लगन दिखाई दी उसके साथ-साथ ही उनके माता पिता की मेहनत भी नजर आ रही थी। गीत, संगीत, नृत्य आदि में सनसिटी के होनहार बच्चे कितने पारंगत हैं इसको देख कर वहां उपस्थित हर दर्शक आनन्दित हो रहा था तथा गोरवान्वित अनुभव कर रहा था। वहां उपस्थित क्षेत्रा के गणमान्य व्यक्तियों के निर्णायक मंडल ने हर आयु वर्ग के बच्चों की प्रस्तुतियों का मूल्यांकन किया एवम् विजेताओं के साथ-साथ अन्य प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया। इस प्रतियोगिता में ना केवल एकल प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई बल्कि ग्रुप प्रस्तुतियां भी मंचित हुई जो बच्चों की एकता और सम्मीलित मेहनत अर्थात Team spirit की अद्भुत मिसाल थी।

उस शाम को और रंगीन बनाने के लिए आयोजकों ने बेहतरीन गायकों को उनके बैंड के साथ आमंत्रित किया हुआ था जिन्होंने दर्शकों को बहुत समय तक अपनी कला से बांध कर रखा।

खाने पीने के बहुत से स्टाॅल वहां पर मौजूद थे जिनका आनंद वहां आए लगभग हर निवासी ने उठाया।

दिवाली की खरीददारी के लिए बहुत से स्टाॅल वहां उपलब्ध थे ! सनसिटी के निवासियों ने जूते, चपल्लों, महिलाओं के कपड़ों, ज्वैलरी, दिवाली की साज सज्जा की सामग्री की खरीदी की।

बच्चों के लिए जहां विभिन्न प्रकार के झूले आकर्षण का केंद्र रहे वहीं युवाओं के लिए एक मैरिज ब्यूरो का स्टाॅल भी उपलब्ध था और तो और अधिक आयु के लोगों के लिए आधात्म से जोड़ने वाला स्टाॅल भी वहां देखने को मिला।
मेले के दूसरे दिन 5 नवम्बर रविवार की शाम तो और भी अधिक मनोरंजक और रंगीन रही।

जहां पहले दिन 15 साल तक के बच्चों ने मंच पर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था वहीं दूसरी शाम ना उम्र की सीमा थी… कहने का तात्पर्य 18 वर्ष से 80 वर्ष तक के निवासियों ने भी बताया कि हाँ Suncity Got Talent और अपनी-अपनी प्रस्तुतियां से दर्शकों का मन मोह लिया… गीत, संगीत, नृत्य, अभिनय सब कुछ हुआ… बस यूं कहूं की समय थम सा गया था… मंच से होती प्रस्तुतियां, मंच पर थिरकती रोशनियां, साथ में नेपथ्य से आता संगीत सब कुछ अद्भुत था।

बच्चों को और साथ ही साथ बड़ों को भी मनोरंजन प्रदान करने के लिए सुपर हीरो चरित्रों की वेश भूषा में सुसज्जित कलाकारों ने भी मंच पर अपनी प्रस्तुतियां प्रस्तुत की और बच्चों के साथ मिल कर खूब धमाल मचाया।

आयोजकों ने उस दिन होने वाले क्रिकेट वल्र्ड कप के एक महत्वपूर्ण मैच से भी मेले में आए दर्शकों को वंचित नहीं होने दिया और एक बहुत ही बड़ी स्क्रीन पर मैच के प्रसारण का भी प्रबंध किया, और भारतीय क्रिकेट टीम ने भी उस दिन बेहतरीन खेल खेलकर तथा मैच जीत कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया ।

इस शाम का सबसे प्रमुख आकर्षण सनसिटी की महिलाओं की प्रस्तुति डांडिया नृत्य रहा क्षेत्रा की महिलाओं के ग्रुप ने रंग बिरंगी पारंपरिक वेश भूषा में बेहद खूबसूरत तरीके से कोरियोग्राफ की हुई डांडिय नृत्य की प्रस्तुति की जिसके पीछे की मेहनत साफ दिखाई दे रही थी।

मेले के दोनों दिनों पर आयोजकों ने मंच का संचालन और कार्यक्रम को मनोरंजक बनाने के लिए प्रोफेशनल मंच संचालक को आमंत्रित किया हुआ था जिन्होंने अपने नटखट और चुटीले अंदाज में दर्शकों को बांधे रखा और तालियों की गड़गड़ाहट को थमने नहीं दिया। मंच संचालक ने वहां पर उपस्थित दर्शकों को मंच पर बुला कर बहुत ही मजेदार खेल खिलाए… और दर्शकों को सांस्कृतिक कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए मजबूर किया।
डीजे वाले बाबू ने भी कार्यकर्म को जीवंत बनाने में भरपूर सहयोग किया ।

डीजे की धुनों पर थिरकते SRWA के पदाधिकारियों और उपस्थिति दर्शकों ने भी खूब आनंदित किया और धमाचैकड़ी मचाई!

सनसिटी का यह दिवाली मेला एक व्यवसायिक मेला ना लग कर एक पारिवारिक Get together लग रहा था जो की इस मेले की विशेषता रही!

अंत में मैं यही कहना चाहूंगाै

SRWA और इवेंट के आयोजकों ने एक काम बहुत अच्छा कर दिया!
दिवाली के पावन पर्व पर सभी सनसिटी निवासियों को एक प्रांगण में इकट्ठा कर दिया !!

Home
Neighbourhood
Comments