Subscribe Now
Trending News

श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में आयोजन
Sector 50 A-E

श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में आयोजन

जैसे ही पता चला कि श्री राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 की शुभ घड़ी श्री अयोध्या धाम में होने जा रही है, हमारी सोसाइटी रेल नगर सेक्टर 50 में भी श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में आयोजन करने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम सोसायटी की तरफ से आयोजित किया गया। सोसायटी के सदस्यों, बच्चे बूढ़े-बड़े छोटे जवान, सभी के द्वारा बढ़-चढ़कर, उमंग, उत्साह से, प्रफुल्लित होकर और पुलकित मन से भाग लिया गया।

शाम के समय सबसे पहले कीर्तन भजन का कार्यक्रम शुरू हुआ जिसमें इस समय चल रहे राम जी के मधुरतम भजनों को गाया गया। राम दरबार बहुत सुंदर सजाया गया था। उसके बाद में राम जी की झांकी/रथयात्रा निकाली। झांकी में राम जी के दो रूप दर्शाये गए – एक वनवासी राम, सीता और लक्ष्मण जी और दूसरे में राजा राम , रानी सीता, अनुज लक्ष्मण जी और हनुमान जी। सोसाइटी में रथ यात्रा ने पूरी परिक्रमा की; पीले रंग के कपड़े पहने, सभी लोग नाचते गाते ढोल की धुन पर मस्त होकर के चल रहे थे।

परिक्रमा पूरी होने के बाद, राम जी जब वापस पहुंचे तो वहां उनकी तीनों माताओं ने वनवासी राम सीता और लक्ष्मण जी की आरती की। उनका घर में स्वागत किया। तत्पश्चात अंदर आने पर छोटे-छोटे बच्चों ने जो राम जी, सीता जी, लक्ष्मण जी और हनुमान जी का रूप बना रखा था उन्होंने दो तीन प्रसंग नाटिका के रूप में प्रस्तुत किया। एक प्रसंग में राम जी ने चरण छू कर शिला से अहिल्या का उद्धार किया। दूसरे प्रसंग में शबरी के झूठे बेर खाते दिखाई दिए। सभी सदस्यों ने करतल ध्वनि से उनका स्वागत कर सराहा और प्रोत्साहित किया।

अन्य छोटे बच्चों ने श्री हनुमान जी का “केसरी के लाल” गाने पर अत्यधिक मनोरम नृत्य प्रस्तुत किया। तत्पश्चात बी ओ एम के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष द्वारा राम जी का तिलक किया गया। इस प्रकार पूरी सोसाइटी ने अत्यंत हर्षोल्लास से राम प्राण प्रतिष्ठा समारोह मनाया । उसके बाद, सभी के सहयोग से, भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें सभी ने आनंदपूर्वक प्रसाद लिया।

26 जनवरी को हमारे भारतवर्ष के 75वां गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में सोसाइटी में भी बी एम के अध्यक्ष द्वारा झंडा फहराया गया व सभी उपस्थित सदस्यों द्वारा राष्ट्रगान गया।

Home
Neighbourhood
Comments