Subscribe Now
Trending News

लेडीज क्लब गुलमोहर पार्क की मासिक संगोष्ठी
Gulmohar Park

लेडीज क्लब गुलमोहर पार्क की मासिक संगोष्ठी

लेडीज क्लब गुलमोहर पार्क की मासिक संगोष्ठी का आयोजन दिनांक 29-4-2024 को गुलमोहर स्पोर्ट्स क्लब के भूतल स्थित कक्ष में शाम साढ़े चार बजे से आरम्भ हुई।

आयोजन थे वैशाखी, नवरात्रि व महावीर जयंती। रंग बिरंगी पोशाकों में सजी धजी सदस्याऐ एक एक करके सभागार में आने लगी। सभागार में मंच की शोभा देखतें ही लगा कि हम पंजाब के किसी गाँव में आ गये हैं जहाँ महिलाएं वैशाखी मनाने के लिए एकत्रा हुईं है। चैपाल में खाट, हुक्का, बैठने के लिए पीढियाँ, ढोलक, चैंक में चोटीवाला ढाबा, दुर्गा की भव्य मूर्ति, झाडियों, रंग बिरंगे चमकीले दुपट्टे, साझा चूल्हा बर्तन आदि सब कुछ वास्तविक था। प्रबंधन कमेटी की सदस्याओ अल्का सीमा, नीतू, रेनू, इन्दु भारद्वाज, नीलम सिंह, आज्ञा कौर की परिकल्पना, कलात्मकता, परिश्रम की जितनी प्रशंसा की जाए कम है ।

क्लब की सेक्रेटरी अल्का शर्मा ने सभी सदस्याओ का स्वागत किया। उन्होंने कहा मुझे इस बात को सूचित करते हुए बहुत दुःख है की श्रीमती श्रद्धा खरे के पति श्री धीरेन्द्र खरे का 22 अप्रैल को आकस्मिक निधन हो गया। हम सब की ओर से दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। श्रीमती अल्का शर्मा ने घोषित किया कि अब नव निर्वाचित श्रीमती बंसल को 2022 से 2024 अवधि की कोषाध्यक्षा, श्रीमती रूबी जैन के द्वारा कल्ब के खातों का हस्तांतरण किया जायेगा। श्रीमती रूबी ने कुशलता पूर्वक सभी सदस्याओ के सामने खातों आय-व्यय, नकद राशि व बैंक खाते का विस्तृत व्यौरा सब सदस्याओ के सम्मुख रखते हुए चार्ज हस्तांतरित किया। अल्का शर्मा ने दोनों कोषाध्यक्षो की कार्य कुशलता की प्रशंसा की ।

रूबी, नीतू, रेनू जैन ने महावीर की स्तुति ‘‘मंगलाम भगवान वीरा’’ मधुर स्वर में गा कर सबको मोहित कर दिया। तत्पश्चात नीतू व रेनू जैन ने ‘‘पंचमये परमेश्वराय कुरूवन्ते मंगलम’’ मंगल आरती प्रस्तुत की। फिर ‘‘मेरी झोपड़ी में आज आये राम’’ भजन सीमा मैनी, रूबी जैन, अल्का शर्मा, रेनू व नीतू के द्वारा प्रस्तुत किया गया। नीतू जैन द्वारा ‘‘नमो नमो यह मंत्रा है प्यारों ‘‘भरतनाट्यम शैली में सुन्दर मनभावन नृत्य प्रस्तुत किया।

सबने तालियो से उनका स्वागत किया। तत्पश्चात श्रीमती सीमा मैनी ने एक मजे कलाकार की भाॅति एक ‘‘एकल नाटिका’’ (mono acting) ‘‘भाई का फोन’’ प्रस्तुत की गई जिसमें उन्होंने पति, पत्नी, भाई, भाभी चारो किरदारों की भूमिका अलग-अलग आवाजों में अति सुन्दर स्वाभाविक ढंग अकेले की। इसके पश्चात मंच की भीड़ भाड़ के बीच एक दयनीय दुबली पतली मैले कुचले वस्त्रों में सिर ढके हुए भीख मांगते हुई बूढ़ी महिला आ गई, भोजन करते ही वह माँ दुर्गा में बदल गई और ढाबे वाले को आशीर्वाद दिया तथा सन्देश दिया कि हर किसी को कन्याओ के देखभाल रक्षा शिक्षा कल्याण के लिए पूरे वर्ष प्रयास करना चाहिए न कि केवल नवरात्रियों में। दुर्गा के रूप में अवतरित अल्का शर्मा ने ‘‘जय जय भगवती’’ दुर्गा स्तुति में सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया।

श्रीमती गीता झा ने ‘‘प्रेम से चलो’’ कविता प्रस्तुत की। क्लब की नई सदस्या वीना शर्मा जी ने अपनी सुमधुर दिलकश आवाज में ‘‘तुम मुझे भूल भी जाओ तो यह हक है तुम्हे’’ गजल प्रस्तुत की। तत्पश्चात सीमा मैनी (पण्डित) रेनू जैन (जजमान) तथा अंजलि मान (यजमानकी पत्नी) के रूप में एक नाटिका प्रस्तुत की गई। नाटिका साॅझा चूल्हा मे पंजाबी परिवारों की संयुक्त परिवार की परम्परा तथा पारस्परिक मिल जुल कर रहने के लाभों को प्रदर्शित किया गया। अल्का शर्मा ने अप्रैल माह में जिन सदस्याओ का जन्मदिन था, उन्हें बधाई दी। उस दिन के मेजबानो को धन्यवाद दिया गया। सब लोगों ने क्लब की रसोई में बने पकवानों तथा चोटीवाला के ढाबे की प्रसिद्ध जलेबियाँ का स्वाद लिया।

Home
Neighbourhood
Comments