Subscribe Now
Trending News

मातृ दिवस के साथ-साथ आध्यात्मव स्त्री स्वास्थ्य परिचर्चा
Gulmohar Park

मातृ दिवस के साथ-साथ आध्यात्मव स्त्री स्वास्थ्य परिचर्चा

लेडीज क्लब गुलमोहर पार्क की मासिक संगोष्ठी का आयोजन दिनांक पन्द्रह मई 2024 को गुलमोहर स्पोर्ट्स क्लब के भूतल स्थित कक्ष में शाम साढ़े चार बजे से किया गया। कार्यक्रम के आरम्भ में क्लब की अध्यक्षा सीमा मैनी ने सभी सदस्याओ का स्वागत करते हुए उन्हें मातृ दिवस व परिवार दिवस की बधाई व शुभकामनायें दी तथा उस दिन की मुख्य अतिथि व वक्ता सुश्री रिचा व चारू का परिचय देते हुए उनका स्वागत किया ।

क्लब की सेक्रेटरी अल्का शर्मा ने हम सब के जीवन में माँ का स्थान व महत्व की चर्चा करते हुए हुए माँ पर एक सुन्दर सी कविता ‘जो सब पर भारी है वह माँ है’ का पाठ किया। तत्पश्चात रूबी जैन ने बताया कि आज पन्द्रह मई को अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस है उन्होंने सभी सदस्याओ को बधाई देते हुए एकल व संयुक्त परिवार की व्याख्या करते हुए स्पष्ट किया कि परिवार ही है जो सुख और दुःख जीवन की हर परिस्थिति में हमारे साथ खड़ा रहता है अतः हम सबको अपने पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए तथा पारस्परिक सौहार्द भाई चारा बनाये रखना चाहिए।

मुख्य अतिथि ने बताया कि मास्टर और लोर्ड ओरियो बोय आप के ज्ञान और नेतृत्व का बोध पशु-पक्षी, मधु मक्खी की आत्मा के द्वारा करता है। ओरियो बोय के पशु-पक्षी मधु मक्खी वाले 58 कार्ड होते हैं। उन्होंने प्रत्येक सदस्या से कहाकि अपना परिचय देते हुए आध्यात्म पर अपने विचार व्यक्त करे तथा एक कार्ड उठाये उसके बाद उन्होंने ध्यान करवाया तथा स्पष्ट किया कि ओरियो बोय आप के ईर्द गिर्द रह कर आपका मार्गदर्शन करता है।

डाक्टर स्त्री रोग विशेषज्ञ मानवी मैनी ने बताया कि कुदरती रूप से जब महिलाओ में मासिक चक्र पुरी तरह बन्द हो जाते है तो उस स्थिति को रजोनिवृति या मैनोपोज कहते है महिलाओं में यह अवधि मानसिक व शारीरिक तौर पर बहुत बदलाव लाती है लेकिन यह कोई बीमारी नहीं है बल्कि शरीर की सामान्य गतिविधि है जो उम्र के साथ आती है इसके लिए बिना तनाव व चिन्ता किये सम्भालने की जरूरत है। उन्होंने चालीस साल के बाद डाक्टर से नियमित जाॅच की सलाह दी सभी प्रश्नों शकाओ का समाधान किया

तत्पश्चात तीन नये सदस्याओ का स्वागत किया गया सबने स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लिया।

Home
Neighbourhood
Comments