Subscribe Now
Trending News

बिन जल सब सून!
Sector 50 A-E

बिन जल सब सून!

नदियों का जल स्तर घटता बढ़ता रहता है। अभी आंकड़ों से पता चलता है कि जमीन में भी पानी का स्तर काफी नीचे चला गया है। चूं कि गर्मियों में इसकी खपत बढ़ने के साथ इसकी कमी भी हो जाती है कितने ही क्षेत्रा ऐसे हैं जिन्हें जल प्राप्त करने के लिए रोजाना जंग लड़नी पड़ती है, उन्हें मुंह अंधेरे उठ कर लाइन में लगना पड़ता है तब कहीं जाकर एक या दो बाल्टी मिल पाता है।

पर क्या हमें चाहिए नहीं कि इस चिलचिलाती गर्मी में हमें मिल रहे पानी को व्यर्थ बहने से रोकें?

आजकल सबके पास गाडियां हैं। पर अधिकांश घरों में पाइप से गाड़ी की धुलाई होती है। यूं पानी खराब करने से अच्छा है कि बाल्टी में पानी लेकर कपड़े से साफ करें।

अभी कल ही मेरे घर में छोटा बच्चा अपने ड्राइंग किट साफ करने के लिए नलका खोल कर साफ कर रहा था। मेरी मेड भी वही बर्तन धो रही थी। उसने बच्चे को नलका बंद कर काम करना सिखाया। यह सब देखकर इतनी खुशी हुई कि किसी को तो पानी की बेकद्री पर एतराज है व मेड होकर भी इतने अच्छे खयालात रखती है।

कितनी बार हम सड़क पर व पार्क में होते हैं, नलकूप खराब होने की वजह से पानी यूं ही व्यर्थ बह रहा होता है। अगर हम आगे बढ़ कर वह ठीक कराने में मदद करें तथा नलका बंद कर दें तो कितनी बड़ी मदद हो जाएगी। घर के बाहर का आंगन इस तरह बनवाएं कि उसमें पानी से होने वाला काम के बाद पानी पौधों में चला जाए। क्योंकि पौधों को भी पानी की आवश्यकता होती है। नहीं तो वे सूख जाते हैं।

याद रहे कि पानी की एक एक बूंद कीमती है अतः सरकार के साथ हमारा सबका उत्तरदायित्व बनता है कि इसे व्यर्थ जाने से बचाएं।

जल ही जीवन है।

Home
Neighbourhood
Comments