Subscribe Now
Trending News

बागों में बहार है, फूलों पे निखार है, हमें तुझ से प्यार है… ऐ सनसिटी…
Sun City

बागों में बहार है, फूलों पे निखार है, हमें तुझ से प्यार है… ऐ सनसिटी…

आज कल हमारी सनसिटी कुछ इस तरह निखरी और संवरी हुई लग रही है, कि मस्तिष्क में अनायास ही उपरोक्त 60 के दशक के लोकप्रिय गीत की पंक्तियां गूंजने लगी। पर मैं यहां स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है कि बागों में बहार है, कलियों पे निखार है तो इसलिए हमें सनसिटी से प्यार है बल्कि उल्टा है, क्यूंकि हमारे क्षेत्रा के हर निवासी को सनसिटी से प्यार है… इसलिए बागों में बहार है और कलियों पे निखार है।

आज आप सनसिटी के किसी भी उद्यान या गली से गुजरेंगे तो फूलों से लदी क्यारियां आप का ध्यान आकर्षित करेंगी उनके मनमोहक रंग और महकती हुई खुशबू आपके मन में नई स्फूर्ति और ताजगी भर देगी। वसंत ऋतु अपने यौवन पर है, क्षेत्रा में फैली हरियाली और अनेकों अनेक प्रकार के फूल पत्ते आत्मा तक को आनन्दित करने में सक्षम हैं, इन सब के लिए धन्यवाद है भ्वतजपबनसजनतम विभाग के उन बागबानों का, धन्यवाद है उन निवासियों का जिन्होंने अपना बहुमूल्य समय और श्रम कर अपने क्षेत्रा को संवारा है। विशेषतौर पर सीमा सेठी जी को धन्यवाद देना आवश्यक समझता हूं।

फूलों का तो तय है, बिखर जायेंगे इक दिन, पर यदि क्षेत्रा के निवासी ऐसे ही रहें एकजुट और क्षेत्रा के प्रति उनके प्यार की भावना बनी रहे, तो फूल फिर खिलेंगे, और बहारें फिर फिर आती ही रहेंगी।

सामान्यतः देखा जाता है कि लोग अपने घर द्वार को सजाने संवारने में ही अधिक रुचि रखते हैं, पर सनसिटी के निवासी सम्पूर्ण सनसिटी को अपना घर आंगन मानते हैं और यही विशेषता सनसिटी को गुरुग्राम की अन्य निवासी क्षेत्रों से अलग करती है, और यही इस क्षेत्रा की ताकत है। मुझे उम्मीद ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि निकट भविष्य में हमारी सनसिटी सम्पूर्ण गुरुग्राम के सबसे उत्तम क्षेत्रा होने का गौरव प्राप्त करेगी। क्यूंकि जहां फूल की कली खिलती हो वहां आशा की कली भी खिलती है।

निस्वार्थ रूप से क्षेत्रा के कल्याण के लिए कार्यरत निवासियों को साधुवाद, और निवासियों को दिशा दिखाने वाली उस महिला के बारे में जो दिन रात उस सूत्रा का काम करती हैं जिससे सभी जन जुड़े रहते हैं, उसके बारे में तो यही कह सकता हूं कि कोई भी काम हो, सामान्य हो या मुश्किल ‘मोना है तो होना है।’

Home
Neighbourhood
Comments