Subscribe Now
Trending News

पुरूषोत्तम मास मे एलिट होम्ज में पूजा अराधना
Sector 77 Noida

पुरूषोत्तम मास मे एलिट होम्ज में पूजा अराधना

मलमास को पुरूषोत्तम मास के नाम से जाना जाता हैं। इस महीने मे भगवान विष्णु की पूजा की जाती हैं। इस पूरे महीने जो व्यक्ति पूरी श्रध्दा के साथ भगवान विष्णु की अराधना करता है। उस व्यक्ति पर लक्ष्मी नारायण की कृपा बनी रहती है।

शती के अनुरूप एलिट होम्ज सोसाइटी में अनेक अनुष्ठान किए गए, हरेक सोमवार, प्रदोष , एकादशी, पुर्णमासी तथा अमावस्या आदि तिथियों पर शिवाभिषेक किया गया। भक्तों ने बहुत ही उत्सव से भगवान शंकर को आक, धतूरा बेलदन भांग फल फूल दूध आदि से अराधना दी।

सभी वरिष्ठ नागरिकों ने श्री प्रमोद कुमार दीक्षित के नेतृत्व में गढ़ मुऋेश्वर जाकर गंगा स्नान का पुण्य प्राप्त किया। बृजघाट स्थित नेह नीड नामक संस्था जो कि जरूरतमंद और गरीब बालको को निशुल्क पढाने व रहने की व्यवस्था कर रही है, में जाकर यज्ञ सम्पन्न किया तथा दान करके पुण्य अर्जित किया।

इसी क्रम में महिलाओं के द्वारा श्रीमती रानी शर्मा की अगुवाई में भण्डारा किया गया। पुरूषोत्तम मास की अमावस्या को कढी चावल, माल पुअे तथा फ्रूटी आदि का विवरण किया गया। ब्राह्मण भोजन के पश्चात् सोसाइटी के सभी कर्मचारीयों तथा घरों मे प्रसाद का रसास्बादन किया गया।

श्रावण मास की प्रतिपदा तिथि से मंदिर परिसर में रामचरित मानस का पाठ प्रारंभ किया गया जो कि पुरूषोत्तम मास में भी जारी रहा था तथा 30 अगस्त रक्षाबंधन पूर्णिमा के दिन इस की पुर्णादुति हुई। अनेक महिलाओं ने श्रवण कर ज्ञानवर्धन 30 अगस्त की शाम को हवन के साथ रामचरित मानस के पाठ की पुर्णादुति हुई ततपश्चात् आरती के बाद प्रसाद वितरण हुआ।

इस प्रकार सावन के दोनो महीनो में मंदिर परिसर में खूब धूमधाम रही, तथा सभी भक्तो के मुखमण्डल पर भक्ति की आभा नजर आई।

Home
Neighbourhood
Comments