Subscribe Now
Trending News

गुलमोहर पार्क में सावन माह के कीर्तन
Gulmohar Park

गुलमोहर पार्क में सावन माह के कीर्तन

सावन मास में पड़ने वाली पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। इस वर्ष अधिक मास के कारण सावन का महीना 59 दिनों का है। इस बार दो अमावस्या तिथि और दो पूर्णिमा तिथि थीं। सनातन धर्म के लोग इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत भी रखते हैं। इस दौरान पूजा पाठ करना विशेष फलदाई साबित होता है। सावन के महीने का प्रकृति से भी गहरा संबंध है क्योंकि इस माह वर्षा ऋतु होती है। बारिश से सब तरफ हरियाली छा जाती है, साथ ही साथ कई त्यौहार भी बनाए जाते हैं।

इस श्रीमती सीमा मैनी ने अपने घर डी-24 में भजन कीर्तन का आयोजन किया। प्रत्येक सोमवार को भजन-कीर्तन हुए। पहला सोमवार 3 जुलाई को था। सभी भक्त महिलाएं डी-24 में पहुंच गई और शिवजी की पूजा अर्चना के पश्चात कीर्तन का आरंभ हुआ। सभी ने मंत्रामुग्ध होकर भगवान शिव और माता पार्वती के भजन कीर्तन गाये।

डी-71 मे श्रीमान व श्रीमती शर्मा ने भी अपने परपोत्रा के जन्मदिन के उपलक्ष्य मे कीर्तन का आयोजन रखा था। बी-96 में भी दूसरे शर्मा परिवार ने भी भजन-कीर्तन का समारोह रखा। दोनो कीर्तन में संगत ने लाभ उठाया।

इसी प्रकार सावन माह के प्रत्येक सोमवार को भजन कीर्तन गाकर मनाया गया। गुलमोहर की महिलाएं प्रत्येक त्योहार को इसी तरह भजन कीर्तन गाकर ही मनाती हैं। इसका पूरा श्रेय श्रीमती सीमा मैनी को ही जाता है। उन्हीं के घर में प्रत्येक त्यौहार को इसी प्रकार मनाया जाता है।

Home
Neighbourhood
Comments