Subscribe Now
Trending News

एलिट होम्ज सोसायटी के मंदिर मे वसंत पंचमी
Sector 77 Noida

एलिट होम्ज सोसायटी के मंदिर मे वसंत पंचमी

मां सरस्वती देवी की पूजा

हर साल की तरह इस वर्ष भी बुधवार दिनांक 14-02-2024 को सोसायटी के मंदिर मे वसंत पंचमी अर्थात मां सरस्वती की पूजा बडे ही हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाई गयी। वसंत पंचमी से वसंत ऋतु का आगमन होता है। शीत ऋतु की ठीठुरनभरी ठंड का स्थान वसंती हवा ले लेती है। वसंत ऋतु को ऋतुओं का राजा भी कहा जाता है। इस दिन पीले कपडे पहनने का भी रिवाज होता है।

वसंत को ऋतुओं का राजा इसलिए कहा गया है क्योंकि इस ऋतु में धरती की उर्वरा शक्ति यानि उत्पादन क्षमता अन्य ऋतुओं की अपेक्षा बढ़ जाती है। यही कारण है कि भगवान श्री कृष्ण ने गीता में स्वयं को ऋतुओं में वसंत कहा है। वे सारे देवताओं और परम शक्तियों में सबसे ऊपर हैं वैसे ही बसंत ऋतु भी सभी ऋतुओं में श्रेष्ठ है।

वसंत का मौसम पेड़-पौधों में फूल पत्तियों के खिलने का समय ह। यही कारण है कि वसंत को शृंगार की ऋतु व ऋतुओं का राजा कहा जाता है। वसंत ऋतु का वर्णन शास्त्रों व पुराणों में सुंदर सजीव वर्णन के रूप में मिलता है। इस मौसम को पीले रंग से भी जोड़ा गया है, जो समृद्धि का प्रतीक है।

इस ऋतु के आने पर सर्दी कम हो जाती है, मौसम सुहावना हो जाता है, पेड़ों में नए पत्ते आने लगते हैं, आम के पेड़ बौरों से लद जाते हैं और खेत सरसों के फूलों से भरे पीले दिखाई देते हैं। यही कारण है कि राग रंग और उत्सव मनाने के लिए यह ऋतु सर्वश्रेष्ठ मानी गई है शायद यही कारण है कि इसे ऋतुराज कहा गया है।

मां सरस्वती को भारती, सरस्वती, शारदा, हंसवाहिनी और विद्या की देवी के नाम से भी जाना जाता है।

सोसायटी के मंदिर के पुजारी पंडित श्री अमरनाथ शास्त्राीजी के मार्गदर्शन मे वसंत पंचमी की पूजा प्रथम श्री गणेश जी के साथ साथ मां सरस्वती की पूजा पूरे विधिविधान के साथ की गयी।

पूजा, आरती के पश्चात सोसायटी के सभी भक्तजनों को प्रसाद के रुप म मीठे केसरी चावल और वेज पुलाव/नमकीन चावल दियेगये। सोसायटी के सभी निवासियों ने मंदिर मे आकर मां सरस्वती देवी के दर्शन कर प्रसाद ग्रहण किया।

हमेशा की तरह रानी शर्माजी, प्रभा ग्रोवरजी, अमिता कौशिकजी, शकुंतला अग्रवालजी, मुतनेजा बिमल कुमार जैन, प्रमोद दिक्षितजी, पवन सुरेखाजी के साथ साथ सभी भक्तजनों ने वसंत पूजा मे सहयोग दिया। वे सभी धन्यवाद के पात्रा है।

Home
Neighbourhood
Comments