Subscribe Now
Trending News

गुलमोहर लेडीज क्लब में बहुआयामी मनभावन प्रस्तुतिकरण
Gulmohar Park

गुलमोहर लेडीज क्लब में बहुआयामी मनभावन प्रस्तुतिकरण

21 सितम्बर 2033 को गुलमोहर स्पोर्ट्स क्लब के भूतल स्थित कक्ष मे लेडीज क्लब की मासिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। पीले, लाल, सफेद पुष्पों, पुष्प मालाओ हरे भरे वृक्षों, चमचमाती लालचूनरीयो से सुसज्जित मंच की सज्जा-शोभा बहुत मनभावन थी। एक ओर लम्बोदर गणेश जी विराजमान थे दूसरी ओर राधा रानी और कृष्ण जी की जोड़ी सुसज्जित थी, इनके मध्य में बालकृष्ण की विविध लीलाओं को प्रदर्शित किया गया था। धूप की महक और दीपो के प्रकाश में एक दिव्य भक्तिमय अनुभूति का वातावरण था। मंच की इस मनभावन दृश्य के लिए श्रीमती शीला बन्सल की कलात्मक रचनात्मकता व प्रबंधन कमेटी के सभी सदस्याओ को सलाम।

कक्ष में प्रवेश करते ही श्रीमती सीमा मैनी और श्रीमती प्रेरणा शर्मा सबको देवताओं के सिंहासन तक ले जा कर चन्दन के टीके से स्वागत कर रही थी। श्रीमती अंजलि मान ने सभी सदस्याओ का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हुए कार्यक्रम के आरम्भ की घोषणा करते हुए कहा ूमसबवउम जव ंससए रवनतदमल जवूंतके कमअपदम उन्होंने कहा कि आज हम गणेश चतुर्थी, शिक्षक दिवस, हिंदी दिवस, सुदामा कृष्ण मैत्राी तथा कृष्ण जन्माष्टमी व कृष्ण की रासलीला का मंचन करेंगे।

तभी सामने से पीताम्बर धारण किये मोरमुकट से सज्जित हाथ में बांसुरी लिए कृष्ण तथा लहंगे चुनरिया पहले सोलह श्रृंगार किये बड़ी बड़ी कजरारे नैनो वाली राधा हाथ से नथनी सम्भालती हुई आती दिखाई दी। सभी सदस्याओ ने उनका स्वागत किया। प्रेरणा ने दोनों का परिचय देते हुए कहा कि आज सरोज श्री कृृष्ण की भूमिका में तथा सुरभी राधा के रूप में हमारे साथ जुड़ी रहेगी।

कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश वन्दना ‘‘लम्बोदराय गौरी सुखाय नमो नम से हुआ। श्रीमती चारू ने एक दन्ताय वक्र तुण्डाय मे सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। ज्ञान मूल्यं गुरु मोक्ष मूल्यं गुरु कृपा, – रूबी जैन द्वारा जीवन मे शिक्षक तथा शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला गया। श्रीमती सीमा मैनी शरारती छात्र तथा श्रीमती अंजलि ने अध्यापिका के रूप में सुन्दर हास्य नाटिका प्रस्तुत की गई जिसमें गुरू शिष्य के मध्य नोंक झोंक ने सबका भरपूर मनोरंजन किया।

रूबी जैन ने बताया कि अभी एक सितम्बर से 15 तक हिन्दी पखवाडा तथा 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाया गया, इसका उद्देश्य हिन्दी भाषा के प्रचार प्रसार को महत्व देना है, सभी स्कूलों, कालेजों, कार्यालयों में इस पखवाडे विभिन्न कार्यक्रम, प्रतियोगिताए आयोजित की जाती हैं। श्रीमती सन्तोष वशिष्ठ ने हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए स्पष्ट किया कि 1953 में राजभाषा का दर्जा दिये जाने के बावजूद हिन्दी भाषा को बोलचाल, साहित्य व राजकीय काम काज में उतना विकास नहीं हो पाया है जितना होना चाहिए। यद्यपि उत्तर से दक्षिण सभी क्षेत्रों में हिन्दी बोलते व पढ़ने वाले है पर इसे और अधिक लोकप्रिय व जनमानस द्वारा सर्वाधिक बोली जाने वाली सर्वप्रमुख भाषा के रूप में प्रचलित करने की अभी आवश्कता है।

आज घर घर बधाई हो करो मंगलाचार – प्रेरणा शर्मा ने श्री कृष्ण सुदामा की अटूट उद्धृतणीय मैत्राी पर प्रकाश डाला और बताया उसी परिप्रेक्ष्य पर सीमा मैनी सुदामा, रूबी जैन सुशीला (सुदामा की पत्नी) तथा रुक्मिणी, सरोज श्री कृष्ण की भूमिका में एक नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगे ‘‘कृष्ण से मिलने सुदामा आये’’ सीमा मैनी के द्वारा सुदामा की दयनीयता, दीनता,असहायता, व कृष्ण प्रेम के भावों का बहुत सक्षम अभिनय प्रस्तुत किया गया जिसमें सभागार में उपस्थित सभी सदस्याओ को भाव विवह्लल कर दिया। रूबी जैन के द्वारा श्री कृष्ण गोविन्द हरे मुरारे, मीनाक्षी और कंचन ने ‘‘गोपियों में घूमा कहो कान्हा राधा तेरा झुमका’’ में नृत्य प्रस्तुत किया। अंजलि मान यशोदा, सुरभी राधा, सरोज कृष्ण के रूप में ‘‘माता यशोदा ये तेरा कन्हैया’’ बाँका वृज का चोर मे नृत्य किया।

रूबी जैन ने 23 अगस्त को चन्द्र यान के चाँद पर सफलता पूर्वक उतरने की सूचना देते हुए इसरो के सभी वैज्ञानिकों की प्रशंसा करते बधाई दी, कहा कि हमें भारतीय होने का गर्व है। रूबी ने जैन परम्परा पर प्रकाश डाला कहा कि ‘‘क्षमा देवाय लक्षणम् अतः हमे अपने जीवन में दूसरो को क्षमा करने का प्रयास करना चाहिए।

श्रीमती प्रेरणा शर्मा ने ‘‘मोहे पनघट पर नन्द लाल छेड़ गयो’’ में मनमोहक कत्थक नृत्य प्रस्तुत किया। चारू गुप्ता ने वह है अलबेला में राधा तेरी चुनरी, मधुबन में कन्हैया से में सभी नृत्यांगनाओ सरोज, मिसेज ढींगरा, रूबी जैन, पुष्पा, सुनीता प्रेरणा, अंजलि मान, इन्दु भारद्वाज, सगीता, छाया, सुदेश, शीला सभी ने भाग लिया। फिर तो एक के बाद गाने बजते रहे सभी सदस्याऐ नृत्य में शामिल होती गई ।

अन्त में नन्द के आन्नद भयो जै कन्हैया लाल की धुन बजते ही सभी सदस्याऐ फूलों की वर्षा करती हुई नृत्य करने लगी! लगभग आधे घण्टे तक भजन बजता रहा, फूलों की वर्षा, नृत्य चलता रहा एक दिव्य अनुभूति, सम्मोहन, आध्यात्मिक भाव – भक्ति समर्पण भाव, लय, ताल, सुर का ऐसा संगम हुआ की सभी राधा कृष्णमय भाव विभोर हो गये। कार्यक्रम का प्रस्तुतिकरण – मंच संचालन रूबी जैन व प्रेरणा शर्मा द्वारा बहुत कुशलता के साथ किया गया। सितम्बर महीने में जिनका जन्म दिन था उन्हें गुलाब का फूल देकर बधाई-शुभकामनायें दी गई। सभी ने स्वादिष्ट व्यंजनों का रसास्वादन किया।

Home
Neighbourhood
Comments