Subscribe Now
Trending News

अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा
Sector 39 Noida

अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा

सेक्टर में शोभा यात्रा में उमड़ा भगवा जन सैलाब

श्री अयोध्या धाम में तो तैयारियां बड़े स्तर पर चल रही थीं लेकिन शायद ही कोई शहर या गाँव था जो इस सात्विक आनंद से अछूता रहा हो। हमारे सेक्टर का भी हर व्यक्ति राम रस में पगा हुआ था।

सर्वप्रथम बारी आयी, अयोध्या धाम से आए पूजित अक्षत के वितरण की। पूरे सेक्टर को ब्लाॅक के आधार पर बांटकर टोलियाँ बनायी गईं। भजन कीर्तन करते हुए, हाथ में श्री राम का ध्वज, और जय श्री राम का उद्घोष करते हुए घर-घर अक्षत वितरण कार्य 15 जनवरी तक कर लिया। लोगों ने अपने घरों के बाहर ध्वज सजाया।

मंदिर में 13 जनवरी से 9 दिन का श्री राम चरित मानस पाठ नवानहपारायण रखा गया। यह पहला मौका था मंदिर में पाठ रखने का। भक्त जनों ने बढ़चढ़ कर रामायण का पाठ किया। कड़कड़ाती ठंड ने भी उत्साह ठंडा नहीं पड़ने दिया। हर दिन संगीतमय पाठ, भजन कीर्तन और प्रसाद वितरण का आनंद सबने उठाया।

नोएडा प्राधिकरण द्वारा गेट नंबर एक से बिजली की झालर मंदिर तक लगायी गयी। पूरा मंदिर मार्ग जगमगा उठा। मंदिर में फूलों की भव्य सजावट, नए वस्त्रों से सुसज्जित सारे भगवान ने जन-जन को सम्मोहित कर दिया।

21 जनवरी को पाठ समापन, महाआरती और भोग के साथ संपन्न हुआ। उसी दिन तीन बजे से भव्य शोभा यात्रा का समय था परंतु सब लोग दो बजे से ही एकत्रित होने शुरू हो गए। विशाल शोभा यात्रा में शामिल होने वालों का उत्साह जोश देखते ही बन रहा था। मानो पूरा जनसैलाब सेक्टर के मन्दिर पर उमड़कर आ गया। ढोल, नगाड़े, आकर्षक झांकियां, आतिशबाजी भजन कीर्तन, सेक्टर की अठारह मीटर चैड़ी सड़कों पर भगवा पगडी व भगवा पटके पहने महिला, पुरुष, बच्चे नाचते गाते, ऐसा विहंगम दृश्य हम सबने पहली बार सेक्टर में देखा।

मानो सब रामनाम के समुद्र को गोता लगा रहे थे। रथ पर सवार श्री राम, सीता व लक्ष्मण और चलते हुए हनुमानजी भी सबको आकर्षित कर रहे थे। जगह-जगह बड़ी श्रद्धा के साथ लोगों ने शोभा यात्रा का स्वागत सत्कार किया, जलपान आदि कराया।

शोभा यात्रा का समापन मंदिर पर ही हुआ, मेवा युक्त गरम दूध और नाश्ता की व्यवस्था भी थी। और फिर वह 22 जनवरी पौष शुक्ल द्वादशी तिथि भी आ गई जिसकी हर भारतवासी को प्रतीक्षा थी।

मंदिर में सुन्दर कांड पाठ, सवा मन लड्डू का भोग, भंडारा प्रसाद आयोजित किया गया। घर पर लोगों ने अपने राम लला को मंदिर में प्रतिष्ठित होते हुए देखा। ऐसा लग रहा था कि साक्षात भगवान श्री राम का अवतरण हो रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर सभी भाव विभोर हो उठे, अश्रु धारा प्रवाहित हो रही थी। श्री राम लला का मंदिर जिस पूर्णता व भव्यता से बना है उससे हर भारतीय का रोम रोम रोमांचित है व गौरवांवित है।

शाम होते ही सबने घर आँगन में व मंदिर में दीपमाला सजाकर दीपावली मनाई।

Home
Neighbourhood
Comments